आसमान पर पहुंचे सब्जियों के दाम

आसमान पर पहुंचे सब्जियों के दाम

मुंबई, मुंबई में रुक-रुक कर हो रही बारिश के कारण सब्जियों के भाव भी अब आसमान छू रहे हैं। आलम यह है कि बढ़ती महंगाई की मार अब आम आदमी के किचन तक जा पहुंची है, जिसके कारण घर का बजट बिगड़ने लगा है और अन्य खर्चों में कटौती कर सब्जियां खरीदी जा रही हैं। एक तरफ बारिश की वजह से सब्जियों की आवक कम है, तो वहीं डीजल के बढ़ते दामों के कारण भी इनकी ढुलाई महंगी हो रही है, जिसका असर सब्जियों के दामों पर पड़ रहा है।
बरसात में आमतौर पर दूसरे जिलों और राज्यों से आनेवाली हरी सब्जियों की आवक स्थानीय बाजार में घट जाती है। ऐसे में पिछले दिनों हुई बारिश का असर सब्जी मंडी में पड़ा है। बारिश के कारण सब्जी की आवक कम हुई है, जिससे इनके दाम बढ़े हैं।
सब्जी मार्वेâट में धनिया का भाव पहले ३० रुपए बंडल हुआ करता था जबकि अब यह ६० रुपए का हो गया है। ४० रुपए किलो का गवार अब १०० रुपए प्रति किलो में मिल रहा है। इसी तरह ४० रुपए में मिलनेवाला करेला अब ६०-७० रुपए प्रति किलो पर आ गया है। गोभी अब ८०-१०० रुपए प्रति किलो की बिक रही है। बिन्स पहले ५० रुपए में मिलती थी, जो अब ८० रुपए किलो में बिक रही है। इसी तरह सब्जी मंडी में अन्य सब्जियों के दाम में वृद्धि हुई है।
सब्जी विक्रेता दिनेश गुप्ता ने बताया कि इन दिनों सभी सब्जियों के भाव बहुत ज्यादा बढ़ गए हैं। क्योंकि बारिश के कारण उत्पादन में कमी आई है। बिचौलियों की वजह से जनता को ज्यादा दाम पर खरीदने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है। बारिश और पेट्रोल-डीजल के दाम इसकी एक मुख्य वजह है। नई सब्जियों के आने तक दाम में तेजी बरकरार रह सकती है। वहीं दूसरी ओर पेट्रोल-डीजल की कीमतों में रिकॉर्ड बढ़ोतरी की वजह से सड़क से लेकर किचन तक सब-कुछ महंगा हो रहा है। मुंबई में पेट्रोल १०७ रुपए और डीजल ९७ रुपए प्रति लीटर के पार पहुंच गया है। तेल के दाम बढ़ने के कारण मालभाड़ा बढ़ रहा है, जिससे सब्जियां भी महंगी हो रही हैं।


लोगसत्ता न्यूज
Anilkumar Upadhyay