५ गुना बढ़े प्लेटफार्म टिकट के दाम

५ गुना बढ़े प्लेटफार्म टिकट के दाम

मुंबई, रेलवे प्रशासन ने फेस्टिवल सीजन से पहले ही यात्रियों को एक जोर का झटका दिया है। मुंबई डिवीजन में आनेवाले रेलवे स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म टिकट की सुविधा दोबारा शुरू करने की घोषणा कर दी है लेकिन रेल प्रशासन ने प्लेटफॉर्म टिकट का दाम पांच गुना बढ़ा दिया है। रेलवे प्रशासन ने शुक्रवार से मुंबई के मुख्य स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म टिकट जारी करने की सुविधा शुरू कर दी है। लेकिन अब यात्रियों को अगले आदेश तक एक प्लेटफॉर्म टिकट के लिए ५० रुपए देने होंगे।
कोरोना काल में मुंबई में रहनेवालों की आर्थिक स्थिति खराब हो गई है। लेकिन रेल प्रशासन ने कोरोना संक्रमण का हवाला देकर फेस्टिवल सीजन में प्लेटफॉर्म टिकट के दाम बढ़ा दिए हैं। रेलवे के मुताबिक मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस, दादर और लोकमान्य तिलक टर्मिनस में १० रुपए की पिछली दर के बजाय प्लेटफॉर्म टिकट की कीमत ५० रुपए कर दी गई है।
यात्री अखिलेश कुमार दुबे ने बताया कि कोरोना काल में पहले ही कामकाज बंद हो गया है, वहीं कुछ लोगों के वेतन में कटौती कर दी गई है, जिससे लोगों की आर्थिक स्थिति खराब हो गई है। ऐसे में रेल प्रशासन गरीबों की जेब पर डाका डाल रही है। परिवार में छोटे बच्चे हैं, सामान और परिवार को एक साथ लेकर टर्मिनल जाना मुश्किल हो जाता है। कुली मनमाने पैसे वसूल करते हैं। मदद के लिए जान-पहचान के लोगों को लेकर जाते हैं, ताकि मदद हो जाए। लेकिन अब रेल विभाग ने प्लेटफॉर्म टिकट के दाम बढ़ा दिए हैं, तो उस तरह का सुविधा भी दे, जिससे यात्रियों को किसी की मदद नहीं लेनी पड़ेगी और स्टेशन पर भीड़ भी कम होगी। वहीं गोरेगांव निवासी पूजन गुप्ता ने बताया कि रेल प्रशासन अपनी मनमानी कर रहा है। यात्रा के दौरान किसी भी प्रकार की सुविधा नहीं दी जाती। सामान ज्यादा होने के कारण सहयोग के लिए किसी को लाना गलत नहीं है। १० रुपए के प्लेटफॉर्म टिकट का ५ गुना दाम बढ़ाना सही नहीं है।


लोगसत्ता न्यूज
Anilkumar Upadhyay