CM उद्धव ठाकरे के मंत्री ने कहा- पूरे महाराष्ट्र में लागू करेंगे दिल्ली का एजुकेशन मॉडल

CM उद्धव ठाकरे के मंत्री ने कहा- पूरे महाराष्ट्र में लागू करेंगे दिल्ली का एजुकेशन मॉडल

महाराष्ट्र : महाराष्ट्र सरकार में उच्च शिक्षा राज्य मंत्री प्राजक्त तानपुरे ने आज शुक्रवार को दिल्ली सरकार के सरकारी स्कूलों का दौरा किया। उन्होंने यह समझने की कोशिश किया कि दिल्ली सरकार अपने स्कूलों में बच्चों को किस तरह से शिक्षा और अन्य चीजों का प्रशिक्षण दे रही है। मंत्री ने कहा कि दिल्ली सरकार की शिक्षा व्यवस्था काफी उन्नत स्थिति में है। इसे देखकर वह महाराष्ट्र के सरकारी स्कूलों में इसे लागू कराने का प्रयास करेंगे। दिल्ली सरकार के देशभक्ति पाठ्यक्रम और हैप्पीनेस करिकुलम के बारे में मंत्री ने विशेष तौर पर रुचि दिखाते हुए जानकारी हासिल की।
इस अवसर पर दिल्ली के शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि आज बेहतर शिक्षा देने के लिए नए मॉडल सीखने के लिए किसी को कहीं और जाने की जरूरत नहीं है। शिक्षा के मामले में देश में दिल्ली का मॉडल बेहतर है और इसको सीख कर देश की विभिन्न राज्य सरकारें अपने राज्यों में छात्रों की स्थिति को बेहतर बनाने की जमीनी उपाय कर सकती हैं। सिसोदिया ने कहा कि वे महाराष्ट्र सरकार को हर स्तर पर मदद देने के लिए तैयार हैं। यदि महाराष्ट्र के छात्र बेहतर पढ़ाई कर राष्ट्र की सेवा में अपना योगदान देते हैं तो इससे पूरे देश को लाभ होगा और किसी भी राष्ट्र भक्त को देश को आगे बढ़ाने में अपना सहयोग करना चाहिए।
दिल्ली सरकार ने अपनी स्कूलों में शिक्षा व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए कई नए उपाय किए हैं। इसके लिए स्कूलों के भवन बेहतर करने के साथ-साथ वहां पर उच्च स्तरीय सुविधाएं प्रदान की गई है। इसके अलावा बच्चों को खेलने पढ़ने और उद्यमिता सीखने के लिए विशेष सुविधाएं उपलब्ध कराई गई है। छात्रों को पढ़ाने के साथ-साथ खुश रखने के लिए भी तकनीकी सिखाई जा रही है। इससे छात्रों में सर्वांगीण विकास हो रहा है।


लोगसत्ता न्यूज
Anilkumar Upadhyay