शरद पवार ने चेताते हुए कहा - मुंबई, पुणे, नागपुर में पांव पसार रहा अर्बन नक्सलवाद, तुरंत एक्शन लें वरना...

शरद पवार ने चेताते हुए कहा - मुंबई, पुणे, नागपुर में पांव पसार रहा अर्बन नक्सलवाद, तुरंत एक्शन लें वरना...

मुंबई : एनसीपी चीफ शरद पवार ने अर्बन नक्सलवाद को लेकर कहा है कि यह महाराष्ट्र के मुंबई, नागपुर और पुणे जैसे शहरों में तेजी से पांव पसार रहा है। उन्होंने अर्बन नक्सलवाद को गंभीर समस्या बताते हुए चेताया है कि अगर इसपर तुरंत कार्रवाई नहीं की गई तब यह समस्या काफी बड़ी हो जाएगी। गुरुवार को शरद पवार ने कहा कि नक्सली गतिविधियां ईस्टर्न महाराष्ट्र के सिर्फ रिमोट इलाकों तक ही सीमित नहीं हैं बल्कि अब अर्बन नक्सलवाद राज्य के बड़े शहरों में भी देखने को मिल रहा है।
गढ़चिरौली में संवाददाताओं से बातचीत में एनसीपी प्रमुख ने यह बातें कही हैं। बता दें कि पिछले शनिवार को इसी जिले में पुलिस के साथ हुई मुठभेड़ में कम से कम 27 नक्सली मारे गये थे। मारे गये नक्सलियों में वरिष्ठ नक्सली नेता मिलिंद तेल्तुंबे भी शामिल था।
राज्य में नक्सलियों के फैले जाल को लेकर बातचीत करते हुए एनसीपी प्रमुख ने कहा कि हालात में सुधार हो रहा था, लेकिन अब नई घटना यह है कि कुछ असामाजिक तत्व राज्य के अन्य हिस्सों में भी सरकार के खिलाफ लोगों के दिमाग में नफरत घोलने के काम में लगे हुए हैं। हम इसे अर्बन नक्सलवाद कहते हैं। शरद पवार ने आगे कहा, 'ऐसी कुछ ताकतें नागपुर, पुणे और मुंबई में भी मौजूद हैं। केरल में भी ऐसी ताकते हैं। कुछ वर्ग समाज में मौजूद है जो सरकार के खिलाफ नफरत फैलाने की कोशिश कर रहा है।'
शरद पवार की पार्टी एनसीपी महाराष्ट्र में सरकार का हिस्सा है और उसके मंत्री अहम गृह मंत्रालय को भी देखते हैं। अर्बन नक्सलवाद को लेकर चेताते हुए शरद पवार ने कहा, 'इस स्थिति को देखते हुए तुरंत खास कदम उठाए जाने चाहिए। वरना नई समस्याएं पैदा हो जाएंगी।' बता दें कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा)के नेता अर्बन नक्सलवाद शब्द का इस्तेमाल शहरी इलाकों में छिपे माओवादियों के मददगारों के लिए करते हैं।


लोगसत्ता न्यूज
Anilkumar Upadhyay