मेट्रो-७ कॉरिडोर पर कुल १४ फुट ओवर ब्रिज

मेट्रो-७ कॉरिडोर पर कुल १४ फुट ओवर ब्रिज

मुंबई, मुंबई में मेट्रो कॉरिडोर तैयार करने के साथ ही एमएमआरडीए मेट्रो स्टेशन और यात्रियों के बीच कनेक्टिविटी बेहतर करने की तैयारी में जुट गया है। एमएमआरडीए मेट्रो-७ कॉरिडोर पर कुल १४ फुट ओवर ब्रिज बनाएगा, जो सीधे मेट्रो स्टेशन से कनेक्ट होंगे। १४ फुट ओवर ब्रिजों की लंबाई लगभग २,६०८ मीटर बताई जा रही है। ये फुट ओवर ब्रिज मेट्रो स्टेशन से आस-पास के बाजार, रेलवे स्टेशन सहित इलाके के प्रमुख जंक्शन से कनेक्ट किया जाएगा।
अंधेरी-पूर्व से दहिसर-पूर्व के बीच मेट्रो-७ का मार्ग लगभग तैयार हो चुका है। १६.४७५ किमी लंबे कॉरिडोर पर कुल १३ स्टेशन हैं। एमएमआरडीए ने १३ स्टेशन के आस-पास १४ एफओबी बनाने की योजना तैयार कर ली है। एमएमआरडीए के एक अधिकारी के मुताबिक मेट्रो स्टेशन को करीब के मुख्य स्थान से सीधे कनेक्ट करने के लिए उसकी दूरी के अनुसार एफओबी की लंबाई तय की गई है। पूरे रूट पर अलग-अलग लंबाई के करीब २,६०८ मीटर लंबे एफओबी बनाए जाएंगे। एफओबी गोरेगांव, आरे, दहिसर, राम मंदिर लोकल स्टेशन के अलावा अन्य स्थानों पर बनाए जाएंगे।
एमएमआरडीए ने राम मंदिर लोकल स्टेशन को मेट्रो से कनेक्ट करने के लिए एफओबी बनाने का निर्णय लिया है। लोकल ट्रेन के यात्री मिलने से मेट्रो में सफर करनेवाले यात्रियों की संख्या में भी इजाफा होगा। मेट्रो-७ और मेट्रो-२ ए कॉरिडोर के २० किमी मार्ग पर ट्रायल रन फिलहाल जारी है। ट्रायल रन की प्रक्रिया दिसंबर के अंत या जनवरी तक खत्म होने की उम्मीद है। ऐसे में एमएमआरडीए ने मेट्रो सेवा शुरू होने तक कुछ स्थानों पर एफओबी तैयार करने का लक्ष्य निर्धारित किया है।


लोगसत्ता न्यूज
Anilkumar Upadhyay