कोरोना का नया रूप डेल्टा से भी ज्यादा खतरनाक, ओमिक्रॉन वैरिएंट ने एक बार फिर विश्व में तहलका

कोरोना का नया रूप डेल्टा से भी ज्यादा खतरनाक, ओमिक्रॉन वैरिएंट ने एक बार फिर विश्व में तहलका

मुंबई, दक्षिण अप्रâीका समेत कुछ यूरोपीय देशों में कोरोना के ‘ओमिक्रॉन’ वैरिएंट ने एक बार फिर विश्व में तहलका मचा दिया है। ऐसे में मनपा ने भी एहतियाती कदम उठाने शुरू कर दिए हैं। इसके तहत हवाई अड्डे पर होनेवाले परीक्षण रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर जीनोम सिक्वेंसिंग टेस्ट किया जाएगा। इतना ही नहीं इस वैरिएंट का सिंगल मरीज भी मिलता है तो पूरी इमारत को ही मनपा सील कर देगी। दूसरी तरफ विदेश से आनेवाले हर यात्री को सात दिनों तक होम क्वॉरंटीन से गुजरना होगा। दक्षिण अप्रâीका समेत यूरोपीय देशों में पहुंचा कोरोना का नया रूप डेल्टा से भी ज्यादा खतरनाक है। ऐसे में एक बार फिर कोरोना को लेकर सावधानी बरतने की जरूरत है इसलिए मनपा ने विदेश से आनेवाले यात्रियों का भी खास ध्यान रखने का पैâसला किया है।
होम क्वॉरंटीन की निगरानी मनपा के वॉर्ड वार रूम के माध्यम से की जाएगी। क्वॉरंटीन का सख्ती से पालन कर रहे हैं या नहीं, यह सुनिश्चित करने के लिए इन यात्रियों को समय-समय पर बुलाया जाएगा। क्वॉरंटीन नियमों के उल्लंघन की स्थिति में मनपा ऐसे विदेशी नागरिकों को अपने क्वारंटाइन सेंटर में भेज देगी। हालांकि दो खुराक लेनेवाले यात्रियों को वर्तमान में सीधे घर छोड़ा जा रहा है। फिर भी उन्हें सात दिन का होम क्वॉरंटीन अनिवार्य किया गया है।
सार्वजनिक स्थानों पर मास्क, साफ-सफाई और भीड़भाड़ को रोकने के लिए विशेष प्रयास किए जाएंगे। साथ ही मनपा क्षेत्र के सभी अस्पतालों और कोविड सेंटरों का फायर व इलेक्ट्रिक ऑडिट कराकर आवश्यक कदम उठाए जाएंगे। अपर आयुक्त सुरेश काकाणी ने बताया कि ऑक्सीजन और वेंटिलेटर समेत पूरी स्वास्थ्य व्यवस्था चालू रहेगी।


लोगसत्ता न्यूज
Anilkumar Upadhyay