मनपा आयुक्त ने जारी किए निर्देश, एयरपोर्ट प्रशासन, मनपा और पुलिस बरतें सावधानी

मनपा आयुक्त ने जारी किए निर्देश, एयरपोर्ट प्रशासन, मनपा और पुलिस बरतें सावधानी

मुंबई, ओमिक्रॉन के खतरे को भांपते हुए जहां मनपा प्रशासन ने कई निर्देश जारी किए हैं, वहीं बेफिक्रों और कोरोना गाइडलाइन की अनदेखी करनेवालों पर सख्त कार्रवाई करने का निर्णय लिया गया है। इसके साथ ही एयरपोर्ट और मनपा प्रशासन के साथ पुलिस को सावधानी बरतने की हिदायत दी गई है।
उल्लेखनीय है कि नए वैरिएंट ओमिक्रॉन को रोकने के लिए मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे का आदेश मिलते ही मनपा ने सभी जरूरी कदम उठाने शुरू कर दिए हैं। इसके तहत शनिवार को मनपा आयुक्त इकबाल सिंह चहल की उपस्थिति में महत्वपूर्ण बैठक हुई। इस बैठक में चहल ने नए वैरिएंट के खतरे को टालने के लिए बीते १५ दिनों में विदेशों से मुंबई पहुंचे सभी यात्रियों की जानकारी लेकर न केवल उनकी कोरोना जांच करने बल्कि आवश्यक सभी प्रकार से ध्यान रखने का आदेश प्रशासन को दिया।
बैठक में आयुक्त ने कहा है कि जिन देशों में यह वैरिएंट पाया गया है, वहां से सीधे आनेवाले या फिर अन्य मार्गों से आनेवाले अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के पासपोर्ट हासिल कर पूरी जानकारी यात्री से ली जाए। उनका जीनोम सिक्वेंसिंग कर उनके स्वास्थ्य की जानकारी ली जाए, साथ ही उन्हें इंस्टीट्यूशनल क्वॉरंटीन में रखा जाए। केंद्र और राज्य सरकार की सूचनाओं का पालन किया जाए। इसके साथ ही मुंबई के सभी जंबो कोविड सेंटर, ऑक्सीजन प्लांट, दवा की व्यवस्था सभी जगह हो, इसका ध्यान रखे जाने की सूचनाएं दी गई।
मनपा आयुक्त इकबाल सिंह चहल ने बैठक में कहा कि लोग बेफिक्र होकर घूमते हैं। ऐसे लोगों पर सख्ती से पुलिस और मनपा की टीम कार्रवाई करे। नागरिक मास्क लगाते हुए सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें। सार्वजनिक जगहों पर होनेवाले कार्यक्रमों में वैक्सीन के दो डोज लेने वाले नागरिकों को ही शामिल किया जाए। सिनेमा हॉल, मॉल, दुकान आदि जगहों पर काम करनेवाले कर्मियों को दो डोज लगाना अनिवार्य किया गया है। ऐसे में दोनों खुराक न लेनेवाले कर्मियों पर सख्ती से कार्रवाई की जाए।


लोगसत्ता न्यूज
Anilkumar Upadhyay