जनवरी से मरीजों को मिलेगा लाभ, कूपर अस्पताल में बढ़ेंगी सुविधाएं

जनवरी से मरीजों को मिलेगा लाभ, कूपर अस्पताल में बढ़ेंगी सुविधाएं

मुंबई,  मुंबई के विलेपार्ले स्थित मनपा के डॉ. आर.एन. कूपर अस्पताल में नए साल से कई नई सुविधाओं को जोड़े जाने की उम्मीद है। मुंबईकरों को नए साल में तोहफा मिलनेवाला है। इन सुविधाओं के जुड़ने से इसका लाभ गरीब और मध्यम वर्गीय परिवारों को मिलेगा। बताया गया है कि अस्पताल में वैâथ लैब, नेप्रâोलॉजी, बर्न यूनिट के साथ अत्याधुनिक शवागार की सुविधाएं उपलब्ध होंगी। अस्पताल विभाग के अनुसार डीएनबी, सीपीएस पोस्ट ग्रेजुएट और सुपरस्पेशिएलिटी की लंबित सीटों को भी भरा जाएगा। अस्पताल में नई इमारत का निर्माण किया गया है। इस इमारत में उक्त नई सुविधाएं मुहैया की जाएंगी।
अस्पताल के अधीक्षक डॉ. शैलेश मोहिते के मुताबिक वैâथ लैब जनवरी, २०२२ से पहले शुरू हो जानी चाहिए। इसके साथ ही राज्य सरकार द्वारा शव विच्छेदन केंद्र मुंबई मनपा को सौंपने के संबंध में कुछ दिक्कतें आ रही हैं, जिसे हल करने का प्रयास किया जा रहा है। कूपर अस्पताल पश्चिमी उपनगरों के सबसे महत्वपूर्ण अस्पतालों में से एक है।
मरीजों की बढ़ती भीड़ को देखते हुए पूर्व स्वास्थ्य मंत्री डॉ. दीपक सावंत ने अस्पताल का दौरा कर चर्चा की थी। साथ ही उन्होंने पिछले पांच वर्षों में इन सुविधाओं को पूरा नहीं करने पर भी नाराजगी जताई थी। डॉ. दीपक सावंत ने पोस्टमॉर्टम स्टाफ से प्रोत्साहन राशि पाने के लिए प्रस्ताव भेजने का अनुरोध किया।
उन्होंने घाव को साफ करने और ड्रेसिंग के लिए बर्न वॉर्ड शुरू करने का सुझाव दिया था। कूपर अस्पताल में लंबित सुविधाएं बढ़ा दी जाती हैं तो पश्चिमी उपनगरों में नागरिकों और रोगियों को बहुत राहत मिलने की संभावना है।


लोगसत्ता न्यूज
Anilkumar Upadhyay