ओमिक्रोन के 8 नए केस, मुंबई में भी बढ़े मामले, BMC ने जारी की नई गाइडलाइंस

ओमिक्रोन के 8 नए केस, मुंबई में भी बढ़े मामले, BMC ने जारी की नई गाइडलाइंस

मुंबई,  ओमिक्रोन के लगातार बढ़ रहे मामलों को देखते हुए BMC ने गाइडलाइन जारी की हैं, जिसके अनुसार नियमों का पालन नहीं करने पर सख्त कार्रवाई की बात कही गई है.
देश में कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रोन के संक्रमण के मामले में लगातार तेजी देखी जा रही है. यही वजह है कि देश की आर्थिक राजधानी कहे जाने वाले शहर मुंबई में पहले ही 31 दिसंबर तक धारा 144 लागू कर दी गई है, जिसके बाद अब बीएमसी ने ओमिक्रोन से बचाव को लेकर नए दिशा-निर्देश जारी किए हैं. वहीं मुंबई में बीते 24 घंटे के दौरान ओमिक्रोन के 4 नए मामले सामने आए हैं.

BMC की ओर से ओमिक्रोन के बढ़ते खतरे को ध्यान में रखते हुए कहा गया है कि लोगों को भीड़भाड़ वाली जगहों से बचना चाहिए और कोविड दिशा-निर्देशों का पालन करें. फिलहाल जो भी कोविड दिशा-निर्देशों का पालन नहीं करेगा उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी. इसके अलावा बंद जगहों पर केवल 50 प्रतिशत क्षमता और खुली जगहों पर 25 प्रतिशत क्षमता तक लोगों के इकट्ठा होने की ही अनुमती दी गई है. वहीं किसी भी कार्यक्रम में 1000 से ज्यादा लोगों के इकट्ठा होने के लिए पूर्व अनुमति आवश्यक की गई है.

इसके अलावा बीएमसी की ओर से जानकारी दी गई है कि कोविड नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई के लिए वार्ड स्तर पर दस्ते तैनात किए गए हैं. सार्वजनिक परिवहन सहित सार्वजनिक स्थानों पर केवल उन्हीं लोगों को अनुमति दी जाएगी जिन्हें पूरी तरह से टीका लगाया गया है. ऐसा नहीं होने पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

बीएमसी का कहना है कि पब्लिक प्लेस में कार्यरत सभी कर्मचारियों के साथ ही कार्यक्रम और समारोहों में आने वाले सभी कर्मचारियों और लोगों को पूर्ण टीकाकरण अनिवार्य है. वहीं नियम का उल्लंघन पाए जाने पर प्रतिष्ठान के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.

फिलहाल मुंबई में शनिवार को Omicron संक्रमण की संख्या 19 तक पहुंच गई है. बीते 24 घंटों में यहां 4 नए मामले दर्ज हुए हैं. वहीं 19 में से 13 मरीज सफल इलाज के बाद घर भेजे जा चुके हैं. वहीं महाराष्ट्र में शनिवार को कुल 8 नए मामले सामने आए, जिसके बाद राज्य में ओमीक्रॉन मरीजों की कुल संख्या 48 पहुंच गई है.


लोगसत्ता न्यूज
Anilkumar Upadhyay