पेट्रोल-डीजल की महंगाई का असर, पूरा देश परेशान

पेट्रोल-डीजल की महंगाई का असर, पूरा देश परेशान

ठाणे, पेट्रोल और डीजल के बढ़े दाम से पूरा देश परेशान है। इसके अलावा घरेलू गैस की कीमत में भी बार-बार बढ़ोतरी हो रही है। पेट्रोल-डीजल की महंगाई का असर अन्य चीजों पर भी पड़ रहा है। अब आटा-दाल के भाव आसमान छूते नजर आ रहे हैं, जिससे नागरिकों की रसोई रूठ गई है। १० वर्ष पहले और वर्तमान समय में किराना सामानों के भाव के ग्राफ देखें तो धरती-आसमान का फर्क है। ६० से ७० रुपए में एक किलो मिलने वाली अरहर दाल अब १२० रुपए में मिलती है।
बता दें कि १० वर्ष पहले घर के मुखिया को किराना दुकानों से राशन लेने पर ज्यादा पैसे नहीं देने होते थे। वर्तमान में स्थिति ये है कि घर का राशन लेने में कमर टूट जा रही है, क्योंकि उनको कई गुना अधिक पैसे देने पड़ रहे हैं। ठाणे के किराना मालिक गिरीश गजरा के अनुसार पेट्रोल और डीजल की बढ़ी कीमत की वजह से सामानों के ट्रासंपोर्ट पर ज्यादा पैसे खर्च होते हैं, इस वजह से किराना वस्तुओं के भाव बढ़े हैं।
गृहिणी राधिका शास्त्री ने बताया कि १० वर्ष पहले ६० से ७० रुपए में एक किलो दाल मिलती थी, वहीं अब अरहर दाल का भाव १०० रुपए हो गया है। फल और सब्जी के लिए पहले महीने का जहां १,००० रुपए खर्च होता था, वहीं अब २ से ३ हजार रुपए खर्च करने पड़ते हैं। गृहिणी संजना रांगले ने बताया कि पहले ५०० रुपए में महीनेभर का राशन मिल जाता था, अब उतने ही राशन के लिए ५,००० रुपए तक खर्च करना पड़ता है।


लोगसत्ता न्यूज
Anilkumar Upadhyay