न्यू-ईयर पार्टियों पर BMC और पुलिस की कड़ी नजर, नए नियम जारी, 6 फुट की दूरी रखनी है जरूरी

न्यू-ईयर पार्टियों पर BMC और पुलिस की कड़ी नजर, नए नियम जारी, 6 फुट की दूरी रखनी है जरूरी

मुंबई : अगर आप नए साल के स्वागत की तैयारी कर रहे हैं और मुंबई में थर्टी फर्स्ट नाइट की पार्टी का प्लान कर रहे हैं तो यह खबर आप ही के लिए है. ऐसा करने से पहले हमारी सलाह है कि आप मुंबई महानगरपालिका द्वारा तैयार की गई नई गाइडलाइंस पर एक बार ज़रूर नज़रें दौड़ा लें. कहीं ऐसा ना हो कि आप नियमों का पालन ना करें और पालिका और पुलिस के हत्थे चढ़ें.
मुंबई महानगरपालिका इकबाल सिंह चहल ने यह नई नियमावली जारी की है. इन नियमों के मुताबिक अगर 200 लोग कहीं एक जगह इकट्ठे होने वाले हों तो पहले संबंधित वॉर्ड के सहायक आयुक्त से इसकी लिखित अनुमति लेनी होगी. साथ ही दो लोगों के बीच छह फुट की दूरी रखनी जरूरी होगी. इसके अलावा कोरोना नियमों का पालन हो रहा है या नहीं, इस पर मुंबई पुलिस की नजर होगी वो अलग. इसलिए एक बार बीएमसी द्वारा जारी किए गए नियमों को ध्यान से पढ़ लें.
मुंबई में ओमिक्रॉन के खतरे को देखते हुए हफ्ते के अंदर ही दो बार नियमों में तब्दीली की गई है. जहां 1 हजार लोगों को एक जगह पर इकट्ठा होने की इजाजत थी वहीं अब सिर्फ 200 लोग एक जगह पर जमा हो सकते हैं. इसके अलावा दो लोगों के बीच 6 फुट का अंतर रखना भी जरूरी है.
कोई भी कार्यक्रम चाहे वो राजनीतिक, सामाजिक या सांस्कृतिक हो या फिर पारिवारिक, इसके लिए संबंधित हॉल में क्षमता से 50 फीसदी लोगों की ही मौजूदगी की इजाजत है. खुली जगहों में अगर कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है तो क्षमता से 25 फीसदी लोगों की मौजूदगी की इजाजत है. इन सबके लिए लिखित अनुमति लेकर और उसके निरीक्षण करने का आदेश भी संबंधित पालिका अधिकारियों को दिया गया है. इसके अलावा जिस जगह पर लोग इकट्ठे हो रहे हैं, वहां सैनिटाइजेशन, मास्क आदि की व्यवस्था करनी जरूरी है. थर्टी फर्स्ट की पार्टी हो या क्रिसमस का कार्यक्रम, वहां हाजिरी लगाने वालों का वैक्सीनेशन पूरा होना जरूरी है. वैक्सीनेशन की दोनों डोज लिए बिना किसी को इस तरह के कार्यक्रम में शामिल होने की इजाजत नहीं होगी.


लोगसत्ता न्यूज
Anilkumar Upadhyay