महात्मा गांधी के खिलाफ अपमानजनक शब्दों पर कालीचरण महाराज के विरुद्ध सख्त कार्रवाई करेगी महाराष्ट्र सरकार

महात्मा गांधी के खिलाफ अपमानजनक शब्दों पर कालीचरण महाराज के विरुद्ध सख्त कार्रवाई करेगी महाराष्ट्र सरकार

मुंबई : महाराष्ट्र सरकार ने महात्मा गांधी के खिलाफ कथित तौर पर अपमानजनक शब्दों का इस्तेमाल करने के लिए हिंदू धार्मिक नेता कालीचरण महाराज के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने का सोमवार को आश्वासन दिया। महाराष्ट्र के अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री नवाब मलिक ने राज्य विधानसभा में यह मुद्दा उठाया और मांग की कि धार्मिक नेता पर राजद्रोह के लिए मुकदमा दर्ज किया जाए और उन्हें गिरफ्तार किया जाए।
गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ के रायपुर में रविवार शाम को एक ‘धर्म संसद’ के दौरान कालीचरण महाराज ने राष्ट्रपिता के खिलाफ कथित तौर पर एक अपमानजनक शब्द का इस्तेमाल किया और उनके हत्यारे नाथूराम गोडसे की तारीफ की थी। बाद में कांग्रेस के एक नेता की शिकायत पर रायपुर में धार्मिक नेता के खिलाफ एक प्राथमिकी दर्ज की गयी।
महात्मा गांधी के खिलाफ उनकी टिप्पणियों का मुद्दा सोमवार को महाराष्ट्र विधानसभा में भी उठाया गया। राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के नेता नवाब मलिक ने सदन में कहा कि कालीचरण महाराज महाराष्ट्र में अकोला से ताल्लुक रखते हैं। उन्होंने कहा कि उन पर राजद्रोह के तहत मुकदमा दर्ज किया जाए और उन्हें गिरफ्तार किया जाए।
भारतीय जनता पार्टी के सदस्य सुधीर मुनगंटीवार ने पूछा कि महा विकास आघाडी सरकार क्या कर रही है और कालीचरण महाराज के खिलाफ कार्रवाई क्यों नहीं कर रही। कांग्रेस सदस्य नाना पटोले और विजय वडेट्टीवार ने भी मलिक की मांग का समर्थन किया। इस पर महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री अजित पवार ने कहा कि मलिक और वडेट्टीवार सरकार के प्रतिनिधि हैं। उन्होंने कहा, ‘‘कार्रवाई करना सरकार का काम है। एमवीए सरकार कालीचरण महाराज की टिप्पणियों पर एक रिपोर्ट मांगेगी और सख्त कार्रवाई करेगी।’’


लोगसत्ता न्यूज
Anilkumar Upadhyay