नई दिल्ली : इन देशों की गंदी हवा मुंबई की वायु गुणवत्ता को कर रही खराब, दिल्ली से भी खराब एक्यूआई

नई दिल्ली : इन देशों की गंदी हवा मुंबई की वायु गुणवत्ता को कर रही खराब, दिल्ली से भी खराब एक्यूआई

नई दिल्ली : देश की वाणिज्यिक राजधानी मुंबई की आबोहवा राजधानी दिल्ली से भी खराब होने लगी है. मंगलवार को मुंबई की वायु गुणवत्ता पिछले एक दशक में सबसे ज्यादा खराब हो गई. सफर के मुताबिक यहां मंगलवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक 350 तक पहुंच गया जो दिल्ली के 249 से ज्यादा है. आमतौर पर मुंबई की वायु गुणवत्ता दिल्ली से अच्छी होती है, लेकिन पिछले कुछ दिनों में यहां प्रदूषण के स्तर में काफी वृद्धि हुई है. आईएमडी के मुताबिक मुंबई की वायु गुणवत्ता पिछले दिनों इसलिए ज्यादा खराब हुई क्योंकि इन दिनों मध्य पूर्व देशों से प्रदूषित धूल मुंबई की तरफ आ रही है.
वायु गुणवत्ता सूचकांक से यह पता लगाया जाता है कि किसी खास क्षेत्र में वायु कितना प्रदूषित है. एक्यूआई जितना अधिक होगा वायु की गुणवत्ता उतना ही खराब होगी. इसे 0 से 500 तक की संख्या में मापा जाता है. भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक मध्य पूर्व की धूल यहां की वायु गुणवत्ता को खराब कर दिया है. मुंबई में स्थानीय मौसम विभाग के प्रमुख जयंत सरकार ने कहा, ‘पिछले कुछ दिनों से मध्य पूर्व देशों से मुंबई और आस-पास के इलाकों में काफी धूल आ रही है जिसके कारण यहां प्रदूषण का स्तर बढ़ गया है. हालांकि उन्होंने कहा कि अब वायु की गुणवत्ता में सुधार हो रही है. एक्यूआई में वृद्धि का थोड़ा बहुत कारण स्थानीय प्रदूषण भी है.’
विशेषज्ञों का कहना है कि आमतौर पर समुद्र से निकटता के कारण मुंबई में समुद्र की ओर से आने वाली तेज हवा प्रदूषण को तेजी से हटा देती है लेकिन धूल भरी आंधी, नमी, ठंडी हवा और स्थानीय उत्सर्जन के कारण धूल को हवा में लटकने के लिए मजबूर होना पड़ता है. अधिकारियों ने बताया कि मझगांव मॉनिटरिंग स्टेशन में 454 एक्यूआई रिकॉर्ड किया गया जो प्रदूषण की गंभीर श्रेणी है. हल्की बारिश और ठंडी हवाएं भी मुंबई के वायु गुणवत्ता को खराब करने में भूमिका निभा रही है. दिसंबर में मुंबई का तापमान इस सीजन का सबसे कम 13.2 रिकॉर्ड किया गया. मुंबई में सऊदी अरब, ईरान, इराक,तुर्की, कतर, बहरीन, मिस्र, इजरायल, यूएई, यमन, साइप्रस, जॉर्डन, कुवैत, लेबनान, ओमान आदि देश से धूल आ रही है.


लोगसत्ता न्यूज
Anilkumar Upadhyay