अत्याधुनिक फायर फाइटिंग मोटर बाइक बुझाएगी आग, झुग्गी बस्तियों की तंग गलियों मे जल्द पाया जा सकेगा आग पर काबू...

अत्याधुनिक फायर फाइटिंग मोटर बाइक बुझाएगी आग, झुग्गी बस्तियों की तंग गलियों मे जल्द पाया जा सकेगा आग पर काबू...

मुंबई : अत्याधुनिक फायर फाइटिंग सिस्टम से लैस मोटरबाइक अब देश की आर्थिक राजधानी मुंबई की आग बुझाएगी। दो साल की लंबी कोशिश के बाद मुंबई फायर ब्रिगेड के पास अब ऐसी एक दर्जन फायर बाइक आ गई हैं जो उन झुग्गी बस्तियों और संकरी गलियों में भी तत्काल पहुंचकर आग पर नियंत्रण पा सकेगी जहां दमकल विभाग की गाड़ियां नहीं पहुंच पातीं।     मुंबई फायर ब्रिगेड के पास 30वीं मंजिल तक लगी आग को बुझाने के लिए विश्वस्तरीय फायर इंजन मौजूद हैं। लेकिन वित्तीय राजधानी का एक सच यह भी है कि यहां गगनचुंबी इमारतों के अलावा 55 फीसदी लोग झुग्गी बस्तियों में निवास करते हैं। वहीं, एशिया की सबसे बड़ी घनी झुग्गी बस्ती भी इसी महानगर में है, जहां आए दिन आग लगने की घटनाएं होती रहती हैं। 

मुंबई फायर ब्रिगेड के चीफ फायर ऑफिसर हेमंत परब ने बताया कि फायर फाइटिंग सिस्टम से युक्त मोटर बाइक न केवल मुंबई की झुग्गी बस्तियों की तंग गलियों में आग बुझाने के काम आएगी, बल्कि आपातकाल में यह सबसे पहले मौके पर भेजा जाएगा। परब ने बताया कि कई बार तंग गलियों में लगी आग पर काबू पाने के लिए खासी मशक्कत करनी पड़ती है, क्योंकि वहां फायर इंजिन नहीं जा पाती हैं। इसी तरह कई बार भारी ट्रैफिक से भी परेशानी खड़ी हो जाती है। ऐसे में तमाम प्रयास के बाद भी जानमाल की हानि हो जाती है। लेकिन अब ऐसी जगहों पर जल्द पहुंचने और आग पर नियंत्रण पाने के लिए आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित दो पहिया मोटर बाइक फायर वाहन का इस्तेमाल किया जाएगा। बृहन्मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) ने एक फायर फाइटिंग सिस्टम वाली बाइक पर 13 लाख रुपये खर्च किए हैं। आने वाले कुछ दिनों में 12 फायर बाइक और खरीदी जाएगी।

फायर इक्विपमेंट सिस्टम से लैस मोटर बाइक में दोनो तरफ 30 लीटर क्षमता की पानी की छोटी-छोटी टंकी लगी है जिसमे 20 मीटर की होज रील लगी है। इस फायर बाइक में एक मोटर लगा है जिससे पानी का फोर्स तेज किया जा सकेगा और उसके जरिए घटनास्थल से पानी खींचकर भी आग बुझाई जा सकेगी। एक फायर बाइक में दो जवान सवारी भी कर सकेंगे। इसके साथ ही, सायरन, वायरलेस संचार प्रणाली से युक्त फायर बाइक से प्रति मिनट 8 लीटर पानी का छिड़काव किया जा सकेगा।



लोगसत्ता न्यूज
Anilkumar Upadhyay