इजराइल का नया हथियार, लेजर मिसाइल डिफेंस सिस्टम ड्रोन-रॉकेट्स को मार गिराएगा...

इजराइल का नया हथियार, लेजर मिसाइल डिफेंस सिस्टम ड्रोन-रॉकेट्स को मार गिराएगा...

दुनिया रूस-यूक्रेन जंग से खौफजदा और परेशान है। 2 महीने पहले शुरू हुई जंग थमने का नाम ही नहीं ले रही। इसे देखते हुए बाकी देश भी आगे आने वाले खतरों से बचने के लिए अपने डिफेंस सेक्टर को और मजबूत करने में जुट गए हैं। इन सबके बीच इजराइल ने कुछ ऐसा कर दिखाया है जो सुनने में तो किसी साइंस फिक्शन फिल्म की बात लगती है, लेकिन अब ये हकीकत बन चुकी है। इजराइल ने दुनिया के पहले लेजर मिसाइल डिफेंस सिस्टम का सफल परीक्षण किया है। इस डिफेंस सिस्टम की मदद से ड्रोन, मोर्टार, रॉकेट और एंटी-टैंक मिसाइलों को एक ही हमले में तबाह किया जा सकता है। इस सिस्टम को इजराइल की हाईटेक डिफेंस एजेंसी राफेल एडवांस्ड सिस्टम्स ने तैयार किया है।

इजराइल के प्रधानमंत्री नेफ्ताली बेनेट ने ट्विटर पर नए एडवांस डिफेंस सिस्टम का वीडियो शेयर किया। कहा- इजराइल ने नए आयरन बीम लेजर इंटरसेप्शन सिस्टम का सफल परीक्षण किया है। ये दुनिया का पहला एनर्जी बेस्ड वेपन सिस्टम है। ये एक लेजर की मदद से UAV रॉकेट और मोर्टार को मार गिरा सकता है। खास बात ये है कि इस डिफेंस सिस्टम से किए गए एक वार की कीमत एक पिज्जा से भी कम है। इससे एक अटैक करने में सिर्फ 3.50 डॉलर यानी करीब 267 रुपए का खर्च आता है। इजराइल का रक्षा मंत्रालय कई सालों से इस लेजर आधारित डिफेंस सिस्टम का परीक्षण कर रहा है। पिछले साल इसने एक ड्रोन को मार गिराया था। हाल ही में इसे अनगाइडेड प्रोजेक्टाइल और एंटी-टैंक मिसाइल के खिलाफ टेस्ट किया गया जो सफल रहा।

रिसर्च और डेवलपमेंट विभाग ने पहले 2024 तक इस एंटी-मिसाइल सिस्टम को तैनात करने की योजना बनाई थी, लेकिन इजराइल की सेना ने इसे जल्दी तैयार करने पर जोर दिया। इसके बाद प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट ने फरवरी में घोषणा की थी कि इजराइल इसी साल इस सिस्टम को तैनात कर देगा। इजराइल के रक्षा मंत्रालय ने कहा- ये सिस्टम बेहद कारगर, इस्तेमाल करने में आसान और दूसरे एयर डिफेंस सिस्टम्स की तुलना में बेहद सस्ता है। इजराइल दुनिया का पहला देश है जो वायु रक्षा प्रणाली के लिए लेजर तकनीक का इस्तेमाल करने में सफल रहा है। इजराइल अपने सबसे कट्टर दुश्मन ईरान और हमास का मुकाबला करने के लिए अपने डिफेंस सिस्टम को मजबूत कर रहा है। मिसाइल डिफेंस सिस्टम के सफल परीक्षण की घोषणा इजराइल-गाजा युद्ध की पहली सालगिरह के करीब की गई है। पिछले साल मई महीने में इजराइल और गाजा के बीच 11 दिन तक युद्ध चला था। इस दौरान गाजा के सत्तारूढ़ हमास आतंकवादी समूह ने इजराइल पर चार हजार से अधिक रॉकेट दागे थे।


लोगसत्ता न्यूज
Anilkumar Upadhyay