वाशी खाड़ी पर आकार ले रहा है तीसरा पुल

वाशी खाड़ी पर आकार ले रहा है तीसरा पुल

मुंबई । मुंबई महानगर की जनसंख्या दिनों दिन काफी बढ़ती जा रही है और इसका असर सड़क यातायात पर सीधा पड़ता नजर आ रहा है। सड़कों पर इतने ज्यादा वाहन हैं कि मिनटों का सफर तय करने में घंटों लग जाते हैं। मुंबई और नई मुंबई के बीच स्थित वाशी खाड़ी पर बना पुल इसका प्रत्यक्ष उदाहरण है। यहां हमेशा जाम लगा रहता है। जब यह दूसरा पुल बना था तो आवागमन काफी सुगम हो गया था पर अब छह लेन का यह पुल ट्रैफिक का दबाव सह नहीं पर रहा है। इसलिए अब इस पुल के दोनों तरफ नए तीसरे पुल का निर्माण कर इसकी चौड़ाई बढ़ाई जा रही है। वाशी खाड़ी पर आकार ले रहे इस तीसरे पुल से यहां के ट्रैफिक का सीन बदल जाएगा और आवागमन सुगम हो जाएगा।
गौरतलब है कि सायन-पनवेल महामार्ग पर स्थित वाशी खाड़ी पर ७७५ करोड़ रुपए की लागत से तीसरे पुल का निर्माण किया जा रहा है। इस ब्रिज का निर्माण हो जाने के बाद यहां से यात्रा करनेवाले वाहन चालकों को वाशी क्रीक का रास्ता ट्रैफिक मुक्त मिलेगा। महाराष्ट्र राज्य सड़क विकास महामंडल (एमएसआरडीसी) खाड़ी पर दो नए पुलों का निर्माण करना शुरू कर दिया है। इस ब्रिज का आधा से ज्यादा काम पूरा हो चुका है। अक्टूबर २०२३ तक इसका काम पूरा होने का अनुमान है।
सायन-पनवेल महामार्ग मुंबई और नई मुंबई को जोड़नेवाला एक महत्वपूर्ण ब्रिज है। इसे वाशी खाड़ी ब्रिज के रूप में पहचाना जाता है। मुंबई से पुणे, नासिक और गोवा की ओर जानेवाले वाहन इसी ब्रिज से होकर गुजरते हैं। वर्तमान में वाशी खाड़ी पर वाहनों के लिए दो पुल हैं। पहला पुल १९७३ में निर्मित किया गया था। इसकी खराब स्थिति के कारण लगभग दो दशक पहले इसे भारी वाहनों के लिए अनुपयुक्त घोषित कर दिया गया था। दूसरा पुल १९९० के दशक की शुरुआत में विकसित किया गया था। अब हल्के वाहनों को पहले पुल पर तभी डायवर्ट किया जाता है जब दूसरे पुल पर रखरखाव का काम किया जाता है।
सायन-पनवेल हाइवे पर स्थित पहले और दूसरे दोनों पुल में कुल १० लेन हैं। हालांकि दूसरा पुल, जो उसी हाइवे पर स्थित है, वह केवल छह लेन का है। चूंकि इस महामार्ग पर हैवी ट्रैफिक होता है और दिनों दिन ट्रैफिक का दबाव बढ़ता ही जा रहा है, ऐसे में अब इस पुल से सफर करना एक भारी सिरदर्द बनता जा रहा है। पीक आवर्स के दौरान यहां भारी ट्रैफिक जाम रहता है। मामले की गंभीरता को ध्यान में रखते हुए अब दूसरे पुल के दोनों ओर दो नए पुलों का निर्माण शुरू किया गया है। एमएमआरडीए के एक अधिकारी ने कहा कि प्रत्येक नए पुल में तीन लेन होंगे, प्रत्येक पुल १.८३७ किमी लंबा होगा और दोनों पुलों के लिए कुल बजट ७७५ करोड़ रुपए है। नए पुलों के साथ कुल १२ लेन (नए पुलों पर तीन और दूसरे पुल पर छह) होंगे।


लोगसत्ता न्यूज
Anilkumar Upadhyay