मुंबईकरों के लिए ५०० नई सड़कें! २,२०० करोड़ होंगे खर्च

मुंबईकरों के लिए ५०० नई सड़कें! २,२०० करोड़ होंगे खर्च

मुंबई, महानगर में मुंबईकरों को गुणवत्तापूर्ण सुविधा के लिए मनपा की ओर से कुल ५०५ नई सड़कों का निर्माण किया जा रहा है। इन सड़कों के निर्माण पर कुल २,२१०.९ करोड़ रुपए खर्च किया जाएगा। इनमें से २९५ सड़कों का काम जोरों पर है। शेष २१० सड़कों सहित अन्य सभी सड़कों का निर्माण कार्य अगले दो वर्षों में और कर लिया जाएगा। इससे मुंबईकरों का सफर रफ्तार भरा और मजेदार हो जाएगा। यह जानकारी मनपा के अतिरिक्त आयुक्त पी. वेलारासु ने दी।
कल रात राज्य के पर्यावरण मंत्री आदित्य ठाकरे ने बांद्रा सहित कई ठिकानों पर दौरा कर सड़क निर्माण कार्यों का जायजा लिया था। इस मौके पर उनके साथ कई मनपा अधिकारी भी मौजूद थे। आदित्य ठाकरे के सड़क निरीक्षण दौरे की जानकारी देते हुए वेलारासु ने कहा कि पर्यावरण मंत्री आदित्य ठाकरे के निर्देशानुसार मनपा अपने सड़क निर्माण प्रोजेक्ट को तेजी से पूरा कर रही है। उन्होंने बताया कि सड़क निर्माण कार्य पूर्ण होने के बाद ३ से ६ वर्ष की अवधि के लिए सड़क के रख-रखाव और मरम्मत का जिम्मा भी ठेकेदार को ही दिया गया है।
अनुबंध में ठेकेदारों को सड़क निर्माण के साथ-साथ मरम्मत और देख-रेख का भी जिम्मा दिया गया है। ठेकेदारों को कुल सुनिश्चित राशि का २० प्रतिशत भुगतान अनुबंध में निर्धारित समय के बाद ही देने का निर्णय लिया गया है। ठेकेदार को सड़क निर्माण कार्यों की गुणवत्ता में सुधार के लिए जोर दिया जा रहा है। विशेष रूप से ‘गुणवत्ता प्रबंधन एजेंसी’ से सड़क कार्यों की समीक्षा करवाने का निर्णय लिया गया है। सड़कों के रख-रखाव के लिए भी उन्हें जवाबदारी दी जा रही है।


लोगसत्ता न्यूज
Anilkumar Upadhyay