महाराष्ट्र प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष नाना पटोले ने दी चेतावनी.. देश में कट्टरपंथियों की संख्या बढ़ाने की सत्तारूढ़ भाजपा की कोशिश

महाराष्ट्र प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष नाना पटोले ने दी चेतावनी.. देश में कट्टरपंथियों की संख्या बढ़ाने की सत्तारूढ़ भाजपा की कोशिश

मुंबई : अनेकता में एकता ही भारत की पहचान है और यही आइडिया ऑफ इंडिया है। कांग्रेस ने धर्मनिरपेक्षता की वकालत कर देश की अखंडता को कायम रखा है, लेकिन केंद्र की भाजपा सरकार देश में कट्टरपंथियों की संख्या बढ़ाने की कोशिश कर रही है. महाराष्ट्र प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष नाना पटोले ने चेतावनी दी है कि कांग्रेस भाजपा की इस कपटी साजिश को कभी भी फलीभूत नहीं होने देगी. इस मौके पर बोलते हुए कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष नाना पटोले ने कहा कि राहुलजी गांधी ने लगातार कहा है कि जब तक देश में सामाजिक स्थिरता नहीं आएगी तब तक देश आर्थिक प्रगति नहीं करेगा.

लेकिन भारतीय जनता पार्टी समाज में नफरत फैलाकर अस्थिरता पैदा कर रही है। यह अर्थव्यवस्था के लिए हानिकारक है क्योंकि धार्मिक मुद्दों की स्थिति लगातार बिगड़ती जा रही है। पिछले 8 सालों में देश की अर्थव्यवस्था में गिरावट आई है, रुपए का अवमूल्यन हुआ है। जीडीपी गिर गई है, हर क्षेत्र में विकास धीमा हो गया है और मुद्रास्फीति खतरनाक दर से बढ़ रही है। बढ़ती बेरोजगारी और महंगाई ने आम आदमी का जीना मुश्किल कर दिया है। आम आदमी घर के लिए इस भावना से उधार लेता है कि उसके सिर पर अपनी छत होनी चाहिए, लेकिन मोदी सरकार के दौरान ऐसी स्थिति है जहां लोगों के लिए 'जहर पानी से बेहतर है'। भारतीय रिजर्व बैंक ने मुद्रास्फीति और गिरती अर्थव्यवस्था को ऑफसेट करने के लिए रेपो दर में आधा प्रतिशत की वृद्धि की है।

जैसे-जैसे घरेलू स्थिति बिगड़ती है, वैसे-वैसे दुनिया भी। कुछ बातूनी भाजपा प्रवक्ताओं ने दुनिया में भारत की छवि खराब की है। भाजपा प्रवक्ता के बयान पर बीस देशों ने नाराजगी व्यक्त की है और भारत से माफी मांगने का आह्वान किया है। लेकिन देश बीजेपी की गलती के लिए माफी क्यों मांगे? बीजेपी को माफी मांगनी चाहिए. मोदी सरकार की विदेश नीति विफल रही है। स्वर्गीय प्रधान मंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू की विदेश नीति ने भारत को दुनिया में प्रतिष्ठा दिलाई है लेकिन दुर्भाग्य से भाजपा नेहरू की बहुत ही निम्न स्तर की आलोचना करती रही है। कांग्रेस ने हमेशा धर्मनिरपेक्षता को बनाए रखा है और अभी भी इसका पालन कर रही है। विविध धर्मों, संस्कृतियों और परंपराओं वाले देश में केवल कांग्रेस ही अपनी अखंडता बनाए रख सकती है। इसलिए कांग्रेस हमेशा एक पार्टी रहेगी जो सभी तत्वों का सम्मान करती है और सभी के साथ चलती है और कांग्रेस का विचार ही देश को बचाएगा, प्रदेश अध्यक्ष ने कहा।


लोगसत्ता न्यूज
Anilkumar Upadhyay