महाराष्ट्र : शिवसेना नेता संजय राउत का दावा, गठबंधन के पक्ष में आंकड़े, जीतेंगे 4 सीटें

महाराष्ट्र : शिवसेना नेता संजय राउत का दावा, गठबंधन के पक्ष में आंकड़े, जीतेंगे 4 सीटें

महाराष्ट्र : महाराष्ट्र में आज संपन्न हुए राज्यसभा चुनावों को लेकर संजय राउत ने यह विश्वास व्यक्त करते हुए कि महा विकास अघाड़ी (एमवीए) महाराष्ट्र में चार राज्यसभा सीटें जीतेगी. शिवसेना नेता संजय राउत ने कहा कि सत्तारूढ़ गठबंधन के पक्ष में संख्या है. इस चुनाव में शिवसेना के उम्मीदवारों में से एक राउत ने संवाददाताओं से बातचीत में कहा कि ऐसा माहौल बनाया जा रहा है कि मुकाबला कड़ा होगा. उन्होंने दावा किया, "लेकिन यह गलत है, महाराष्ट्र में भ्रम पैदा किया जा रहा है."

राउत ने कहा कि मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के नेतृत्व में एमवीए (शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस को मिलाकर) को 179 विधायकों का समर्थन प्राप्त है. शिवसेना विधायक रमेश लटके के निधन के कारण एक विधायक कम है. आप इन नंबरों को देखेंगे तो आंकड़े आज के चुनाव में स्पष्ट रूप से हमारे पक्ष में हैं.

बता दें कि राज्यसभा की छह सीटों के लिए विधानसभा परिसर के विधान भवन में मतदान हुआ. मतदान सुबह नौ बजे से शाम चार बजे के बीच संपन्न हुआ और शाम को नतीजे घोषित किए जाएंगे. छह सीटों के लिए कुल सात उम्मीदवार मैदान में थे. भाजपा ने जहां केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल, राज्य के पूर्व मंत्री अनिल बोंडे और पूर्व सांसद धनंजय महादिक को मैदान में उतारा था, वहीं शिवसेना ने सांसद संजय राउत और संजय पवार को मौका दिया था. एनसीपी से प्रफुल्ल पटेल चुनावी मैदान में थे, जबकि कांग्रेस ने इमरान प्रतापगढ़ी को मैदान में उतारा था. मुकाबला मुख्य रूप से छठी सीट के लिए, भाजपा के महादिक और शिवसेना के पवार के बीच था.

यह दो दशक से अधिक समय के बाद था जब महाराष्ट्र में राज्यसभा चुनावों में मुकाबला हुआ. 288 सदस्यीय विधान सभा द्विवार्षिक चुनावों के लिए निर्वाचक मंडल था. एक सीट, शिवसेना विधायक रमेश लटके की मौत के कारण रिक्त होने और एक विशेष अदालत द्वारा गुरुवार को मंत्री नवाब मलिक और पूर्व मंत्री अनिल देशमुख द्वारा मतदान के लिए एक दिन की जमानत मांगने वाली याचिका को खारिज होने के बाद से कुल वोट 285 हो गए हैं.


लोगसत्ता न्यूज
Anilkumar Upadhyay