मुंबई : आतंकी हमले की साजिश, NIA के पास आया फोन

मुंबई : आतंकी हमले की साजिश, NIA के पास आया फोन

मुंबई : कोरोना संक्रमण के बीच भारत के दुश्मन भी कम सक्रिय नहीं हैं. अब राष्ट्रीय जांच एजेंसी के पास आए एक मोबाइल कॉल में दावा किया गया है कि देश में भयानक आतंकी हमला हो सकता है. कॉल करने वाले ने इस दौरान 26/11 जैसी साजिश रची जाने की बात कही है. फिलहाल फोन कॉल को गंभीरता से लेते हुए एनआईए ने जांच शुरू कर दी है. सूत्रों से प्राप्त जानकारी के मुताबिक यह कॉल पश्चिम बंगाल के रानाघाट से आया है. इसके बाद सुरक्षा एजेंसियों को अलर्ट पर रखा गया है. साथ ही एनआई ने राज्यों को भी अलर्ट जारी कर दिया है.

सूत्रों से प्राप्त जानकारी के मुताबिक धमकी भरा यह फोन कॉल 3 जून को आया. कॉल पर अनजान शख्स ने जानकारी दी है कि हमले के लिए स्टील की बुलेट और आईईडी नेपाल और बांग्लादेश के रास्ते तस्करी से लाई जाएंगी. कॉलर ने कहा है कि आने वाले कुछ समय पर हमला हो सकता है. दावा किया जा रहा है कि आतंकवादी हमले के लिए 26/11 जैसी साजिश को अंजाम देने की फिराक में हैं. एनआईए के पास आए फोन का मोबाइल नंबर है और इससे जुड़े अहम पहलुओं की जांच की जा रही है.

गौरतलब है कि पिछले साल 20 अक्टूबर को भी एनआईए के कंट्रोल रूम में एक कॉल आया था. कॉल करने वाले शख्स का दावा था कि वह पाकिस्तान के कराची से बोल रहा है. उसने मुंबई पोर्ट और पुलिस संस्थानों पर एक बड़े हमले की जैश की तैयारी के बारे में बताया था. उसने बताया था कि जैश सरगना मसूद अजहर और उसके भाई अब्दुल रऊफ असगर ने आत्मघाती हमले के लिए 22 लोगों का एक दस्ता तैयार किया है.

यहां यह याद रखना भी बेहतर होगा कि पश्चिम बंगाल में जमात उल मुजाहिदीन बांग्लादेश का अच्छा खासा नेटवर्क है जो वैश्विक आतंकी संगठन अल कायदा से जुड़ा हुआ है. साथ ही कॉलर ने भी स्मगलिंग के लिए बांग्लादेश के रास्ते का जिक्र किया है. ऐसे में कहा जा रहा है कि एनआईए इस मामले में जेएमबी का एंगल भी खंगाल सकती है. खुफिया एजेंसियों के मुताबिक आतंकी काफी वक्त से देश के अलग-अलग हिस्सों में हमला करने की साज़िश रच रहे हैं लेकिन सुरक्षा एजेंसियों की मुस्तैदी की वजह से कुछ बड़ा कर पाने में नाकाम रहे हैं. बीते साल सिंतबर में एनआईए ने पश्चिम बंगाल से 6 आतंकियों समेत अल कायदा के कुल 9 ऑपरेटिव को गिरफ्तार किया था.


लोगसत्ता न्यूज
Anilkumar Upadhyay