पर्यटन विभाग का पायलट प्रोजेक्ट, एकवीरा देवी मंदिर और राजगढ़ किले में रोपवे

पर्यटन विभाग का पायलट प्रोजेक्ट, एकवीरा देवी मंदिर और राजगढ़ किले में रोपवे

मुंबई, एकवीरा देवी मंदिर और राजगढ़ किले में रोपवे के साथ-साथ कृषि-पर्यटन के विकास के लिए पर्यटन निदेशालय ने संबंधित विभागों के साथ समझौता किया है। पर्यटन मंत्री आदित्य ठाकरे और गृह राज्य मंत्री अदिति तटकरे की उपस्थिति में समझौता पत्र पर हस्ताक्षर हुए। दोनों रोपवे परियोजनाओं को बिल्ड, यूज, ट्रांसफर (बीओटी) आधार पर बनाने का प्रस्ताव है। यह पर्यटन विभाग का पायलट प्रोजेक्ट होगा। कल सह्याद्रि गेस्ट हाउस में कार्यक्रम आयोजित हुआ।
पोर्ट रेल और रोपवे कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (आईपीआरसीएल) तथा पर्यटन महानिदेशालय (डीओटी) के बीच समझौता पत्र (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए गए। राज्य में कृषि-पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए महाराष्ट्र सहकारी विकास निगम (एमसीडीसी) के साथ भी एक समझौता पत्र (एमओयू) पर भी हस्ताक्षर किए गए।
आदित्य ठाकरे ने कहा कि हस्ताक्षरित दोनों समझौता पत्र राज्य में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए हैं। एकवीरा देवी मंदिर और राजगढ़ किला राज्य के शक्ति पीठ और भक्ति पीठ हैं। अगर यहां रोपवे बन जाता है तो यह श्रद्धालुओं और पर्यटकों के लिए सुविधाएं हो जाएंगी। उन्होंने तेज गति से काम का निर्देश दिया और कहा कि अगले साल दोनों जगहों पर भूमिपूजन की योजना बने और तेजी से काम होना चाहिए।
इस मौके पर प्रमुख सचिव पर्यटन वलसा नायर-सिंह, प्रबंध निदेशक एमटीडीसी आशुतोष सलिल, निदेशक पर्यटन डॉ. धनंजय सावलकर, पोर्ट रेलवे और रोपवे कॉर्पाेरेशन ऑफ इंडिया के निदेशक अनिल कुमार गुप्ता आदि उपस्थित थे।


लोगसत्ता न्यूज
Anilkumar Upadhyay