१,७०० बिल्डिंग्स को दी है नोटिस

१,७०० बिल्डिंग्स को दी है नोटिस

भिवंडी, भिवंडी में कुकरमुत्तों की तरह अवैध इमारतों के निर्माण हुए हैं। बारिश के दौरान ज्यादातर ऐसी इमारतें ही हादसों का शिकार होती हैं। मनपा ने ऐसे कुल १,७०० अवैध इमारतों को नोटिस दी है। इसके साथ-साथ १४९ इमारतों का बिजली और पानी कनेक्शन काट दिया गया है। इनमें ७८ अवैध निर्माणों की सूचना सब रजिस्ट्रार को देने सहित ७२ इमारतों पर मार्किंग की गई है। १८१ निर्माणों को मनपा ने तोड़ दिया है। ७०९ मामले कोर्ट में लंबित हैं तथा ३०९ इमारतों पर स्टे ऑर्डर है।
मिली जानकारी के अनुसार, प्रभाग दो में ३५६ अवैध इमारतों को नोटिस देने के साथ-साथ १३ इमारतों की सूचना सब रजिस्ट्रार को दी गई है और ५६ निर्माणों को तोड़ने के अलावा ९३ मामले कोर्ट में चल रहे हैं तथा ३७ इमारतों पर कोर्ट का स्टे है। प्रभाग तीन में ३२८ अवैध इमारतों को नोटिस देने के साथ-साथ २७ इमारतों की बिजली और पानी आपूर्ति खंडित करने के अलावा इनकी सूचना पत्र द्वारा सब रजिस्ट्रार को दे दी गई है और ३४ निर्माणों को तोड़ने के अलावा ८३ मामले कोर्ट में चल रहे हैं। प्रभाग ४ की भी सभी ४३९ अवैध इमारतों को नोटिस देने के साथ-साथ ८ निर्माणों को तोड़ने के अलावा २६५ मामले कोर्ट में चल रहे हैं और १७६ पर कोर्ट का स्टे है। इसी तरह प्रभाग ५ की भी सभी २३४ अवैध इमारतों को नोटिस देने के साथ-साथ ८६ इमारतों की बिजली और पानी आपूर्ति खंडित करने के अलावा १६ निर्माणों को तोड़ने सहित ७६ मामले कोर्ट में चल रहे हैं और २८ इमारतों पर स्टे है।
इसी तरह परमिशन से अधिक एरिया में किए गए कुल १६९ अवैध निर्माणों में सभी को नोटिस देने के साथ-साथ २० इमारतों की बिजली और पानी का कनेक्शन खंडित करने के साथ-साथ ११ इमारतों की सूचना पत्र द्वारा सब रजिस्ट्रार को देने सहित ७ इमारतों की मार्किंग की गई है। ८ इमारतों के खिलाफ तोड़क कार्रवाई के अलावा ५४ मामले कोर्ट में विचाराधीन हैं और ३६ इमारतों पर कोर्ट का स्थगन आदेश है।


लोगसत्ता न्यूज
Anilkumar Upadhyay