१०० स्मार्ट सिटी : कल्याण-डोंबिवली बना संयुक्त विजेता

१०० स्मार्ट सिटी : कल्याण-डोंबिवली बना संयुक्त विजेता

कल्याण, केंद्रीय आवास व शहरी मामलों में मंत्रालय के द्वारा १०० स्मार्ट सिटी के लिए विभिन्न वर्गों के लिए २५ अगस्त को स्मार्ट सिटी अवॉर्ड स्पर्धा का आयोजन किया गया था। इसमें स्मार्ट सिटी में किए गए कार्य की गुणवत्ता के आधार पर चयन प्रक्रिया होनी थी। इस प्रतियोगिता में कोविड-१९ के इनोवेशन पुरस्कार के लिए कल्याण-डोंबिवली मनपा तथा वाराणसी को संयुक्त रूप से विजेता घोषित किया गया है।
बता दें कि स्मार्ट सिटी कार्यक्रम के तहत २०१६ से विभिन्न चरणों में १०० शहरों का चयन किया गया था। इस स्पर्धा में चरणबद्ध तरीके से अलग-अलग वर्गों के लिए पुरस्कार के लिए मानक तय किए गए थे। इन वर्गों में से एक कोविड इनोवेशन अवॉर्ड के लिए स्मार्ट कल्याण-डोंबिवली कारपोरेशन लिमिटेड की तरफ से नामांकन किया गया था। इसमें ४० शहरों में से केवल ४ शहर कल्याण-डोंबिवली, वाराणसी, आगरा तथा वडोदरा का चयन किया गया, जिसमें केंद्रीय आवास व शहरी मामलों में मंत्रालय के राज्यमंत्री हरदीप सिंह पूरी ने कल्याण-डोंबिवली तथा वाराणसी के संयुक्त विजेता होने की घोषणा की।
इस महत्वपूर्ण पुरस्कार के मिलने पर आयुक्त डॉ. विजय सूर्यवंशी ने खुशी का इजहार करते हुए कहा कि यह अवॉर्ड कल्याण-डोंबिवली की जनता के लिए एक बड़ा सम्मान है। कोविड की विषम परिस्थितियों में मनपा को सहायता देने वाले तमाम डॉक्टर, पैरामेडिकल स्टाफ, आरोग्य विभाग व अन्य विभाग के अधिकारी व कर्मचारियों, तमाम स्वयं सेवी संस्थाओं तथा सभी लोक प्रतिनिधियों का यह सम्मान है। कम संसाधनों के साथ सभी के सहयोग का ही यह परिणाम है। केंद्र सरकार द्वारा टीम की भावना रखते हुए संकट से मुकाबला करने की इस शहर की संस्कृति को ध्यान में रखते हुए हम सभी को पुरस्कृत किया है तथा इसी टीम भावना के साथ हम आगे भी काम करते रहेंगे।


लोगसत्ता न्यूज
Anilkumar Upadhyay