पार्सल यार्ड की जमीन लीज पर देगी रेलवे

पार्सल यार्ड की जमीन लीज पर देगी रेलवे

मुंबई, कोरोना के इस दौर में हर संस्थान कमाई की नई-नई तरकीब निकाल रहे हैं। अब पश्चिम रेलवे भी एक कदम आगे बढ़ते हुए ग्रांट रोड स्टेशन पर रेलवे की जमीन पर गोदाम बनाने का अवसर व्यापारियों के लिए लेकर आई है। ग्रांट रोड में एक रेल साइड पार्सल यार्ड पहले से ही मौजूद है, जिसका इस्तेमाल कोई भी वंâपनी लीज पर लेकर इस्तेमाल कर सकती है। जमीन के इस टुकड़े के लिए रेलवे ने ३ जुलाई को इच्छुक वपनियों को भाग लेने के लिए बैठक में आमंत्रित किया है।
मुंबई डिविजन द्वारा नॉन फेयर रेवेन्यू के तहत ये प्रोजेक्ट तैयार किया जा रहा है। ग्रांट रोड में बरसों पुराना पार्सल यार्ड है। इसका क्षेत्रफल २,०५८.२५ वर्ग मीटर है। इस क्षेत्र के लिए प्रति वर्ष ७ प्रतिशत की वृद्धि दर के हिसाब से ४.८३ करोड़ रुपए किराया वसूला जाएगा।
रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि गोदाम फिलहाल पुरानी कंडीशन में है। रुचि लेनेवाली पार्टी इसे अपने मुताबिक डेवलप करके पांच साल तक रख सकती है। पार्टी रेनोवेट, ऑपरेट, मैनेज और ट्रांसफर का काम करेगी। पार्टी को गोदाम की सारी जमीन, शेड और पार्किंग एरिया सब कुछ इस्तेमाल करने के लिए उपलब्ध होगा।
दक्षिण मुंबई में ग्रांट रोड एरिया कंप्यूटर मार्केट (लेमिंगटन रोड), कपड़ा मार्केट (मंगलदास, कालबादेवी) इमिटेशन और बर्तन मार्केट (भूलेश्वर) इसका हब है। मार्केट एरिया में दुकानें तो हैं लेकिन माल रखने के लिए इतनी बड़ी जगह उपलब्ध नहीं है। ऐसे में ग्रांट रोड का ये पार्सल यार्ड बिजनेस डेवलपमेंट के लिए कारगर साबित हो सकता है। रेलवे द्वारा इसी अवसर को देखते हुए पार्सल या गोदाम के तौर पर जमीन लीज पर देने की योजना बनाई गई।


लोगसत्ता न्यूज
Anilkumar Upadhyay