लॉकडाउन लगाने पर अभी चर्चा नहीं - स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे

लॉकडाउन लगाने पर अभी चर्चा नहीं - स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे

औरंगाबाद, महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने शनिवार को कहा कि राज्य में लॉकडाउन लगाने पर फिलहाल चर्चा नहीं चल रही है. राज्य में शनिवार को कोविड-19 के 9,170 नये मामले सामने आये, जो एक दिन पहले आये मामलों की तुलना में 1,103 अधिक है. आपदा प्रबंधन मंत्री विजय वडेट्टीवार ने एक दिन पहले कहा था कि ‘नये लॉकडाउन का दौर’ नजदीक आ रहा है, लेकिन निर्णय मुख्यमंत्री लेंगे.
टोपे ने पत्रकारों से कहा, ‘‘लॉकडाउन लगाने पर अभी चर्चा नहीं हो रही है. सरकार संक्रमण के मामलों, दर, अस्पतालों में बिस्तरों की संख्या और ऑक्सीजन के उपभोग पर गौर करते हुए पाबंदियों के बारे में फैसला लेगी. अगर दैनिक (चिकित्सीय) ऑक्सीजन की आवश्यकता 700 मीट्रिक टन को पार करती है तो राज्य में लॉकडाउन लग जाएगा.’’
टोपे महात्मा गांधी मिशन शैक्षणिक ट्रस्ट की 39वीं वर्षगांठ के अवसर पर एक कार्यक्रम में भाग लेने यहां आए थे. स्वास्थ्य मंत्री ने कहा, “अभी हमने सामाजिक समारोहों पर कुछ पाबंदियां लगाई हैं. अगर इससे संक्रमण का प्रसार नियंत्रित होता है तो बढ़िया है. वरना हमें सख्त पाबंदियां लगानी पड़ेंगी.”
उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे इस संबंध में जल्द ही शीर्ष अधिकारियों की एक बैठक करेंगे. उन्होंने कहा कि मौजूदा हालात में ओमिक्रॉन और डेल्टा स्वरूप के संक्रमण के मामलों का पता लगाना महत्वपूर्ण है और राज्य के प्रत्येक प्रशासनिक मंडल में कम से कम एक जीनोम अनुक्रमण लैब की आवश्यकता है.



लोगसत्ता न्यूज
Anilkumar Upadhyay

Most Popular News of this Week