मुंबई : जिले में आईआईटी मुंबई ने बनाया मेडिकल कॉलेज का डिजाइन

मुंबई : जिले में आईआईटी मुंबई ने बनाया मेडिकल कॉलेज का डिजाइन

मुंबई : जिले में बनने वाले मेडिकल कॉलेज का डिजाइन आईआईटी मुंबई ने तैयार किया है। अब मेडिकल कॉलेज की नहीं रखने के लिए डिजाइन का इंतजार है। आईआईटी के विशेषज्ञ अंतिम रूप देने में जुटे हुए हैं।

हेड़ी के पास मेडिकल कॉलेज निर्माण का टेंडर वैसकॉन इंजीनियरिंग लिमिटेड को मिला है। पिछले महीने टेंडर की तमाम औपचारिकताएं पूरी करते हुए वर्क आर्डर भी जारी कर दिया गया था। माई के शुरुआती दिनों में निर्माण शुरू होने की उम्मीद थी लेकिन लॉकडाउन की वजह से देरी हो गई। लोक निर्माण विभाग के सूत्रों की माने तो 12 जून को कॉलेज की नींव रखी जानी थी लेकिन डिजाइन मिलने में देरी हो गई बताते चलें कि मेडिकल कॉलेज का डिजाइन आईआईटी मुंबई में तैयार किया है। जिसे फाइनल टच देने के लिए आईआईटी के निदेशक जुटे हुए हैं। गौरतलब है कि प्रदेश में सपा सरकार के शासनकाल के दौरान बिजनौर में मेडिकल कॉलेज की घोषणा हुई थी। जिसके लिए उसी वक्त स्वाहेड़ी के पास जमीन भी चिन्हित कर ली गई। हालांकि जमीनों का प्रस्ताव कई जगहों का भेजा गया था लेकिन, सरकारी होने के कारण स्वाहेड़ी के पास वाली जमीन पर शासन की मुहर लगी। सरकार बदल जाने के बाद मेडिकल कॉलेज के निर्माण पर आशंकाओं के बादल मंडराने लगे थे। खैर,

प्रदेश में भाजपा सरकार बनने के बाद भी कॉलेज की कवायद आगे बढ़ती रही। केंद्र सरकार से मंजूरी मिलने के बाद साल 2020 के मार्च महीने में प्रदेश सरकार ने बजट की पहली किश्त के रुप में बीस करोड़ रुपये जारी कर दिए गए थे। निर्माण के लिए नोडल एजेंसी लोक निर्माण विभाग को बनाया गया।

एमबीबीएस की 100 सीटों की क्षमता वाला मेडिकल कॉलेज बनाया जाना है। जिसका ट्रीटमेंट सेक्शन जिला अस्पताल में होगा जबकि एकेडमिक और हॉस्टल तथा अधिकारी आवास स्वहेड़ी के पास बनने जा रहे मेडिकल कॉलेज में बनाए जाएंगे। ट्रीटमेंट सेक्शन के लिए भी जिला अस्पताल को मेडिकल कॉलेज के मानकों के अनुरूप अपग्रेड किया जाएगा।


लोगसत्ता न्यूज
Anilkumar Upadhyay