शिवसेना सांसद संजय राउत के करीबी कारोबारी को ईडी ने गिरफ्तार किया, 1034 करोड़ के भूमि घोटाले के मामले में कार्रवाई

शिवसेना सांसद संजय राउत के करीबी कारोबारी को ईडी ने गिरफ्तार किया, 1034 करोड़ के भूमि घोटाले के मामले में कार्रवाई

महाराष्ट्र: प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने बुधवार को महाराष्ट्र के व्यापारी प्रवीण राउत को गिरफ्तार कर लिया। ईडी ने यह कार्रवाई राउत से जुड़ी एक फर्म की ओर से एक प्लॉट के फ्लोर स्पेस इंडेक्स (एफएसआई) की बिक्री में कथित अनियमितताओं से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग के एक मामले में की है। महाराष्ट्र में सत्ताधारी शिवसेना के सांसद संजय राउत के करीबी बताए जा रहे प्रवीण राउत को बुधवार की सुबह गिरफ्तार किया गया था।
ईडी ने कहा कि गुरु आशीष कंस्ट्रक्शन प्राइवेट लिमिटेड के पूर्व निदेशक प्रवीण राउत को पुनर्विकास परियोजना के नाम पर 1040 करोड़ रुपये के एमएचएडीए भूमि घोटाला में गिरफ्तार किया गया है। अदालत ने राउत को आठ दिन के लिए ईडी की हिरासत में भेजा है। यह फर्म एचडीआईएस से संबंधत है। ईडी ने कहा कि राउत को धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के तहत गिरफ्तार किया गया है।
पंजाब एवं महाराष्ट्र सहकारी (पीएमसी) बैंक में 4300 करोड़ रुपये की कथित धोखाधड़ी के मामले में एचडीआईएल ईडी समेत कुछ अन्य एजेंसियों की जांच के घेरे में है। समाचार एजेंसी पीटीआई की एक रिपोर्ट के अनुसार आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि प्रवीण राउत की गिरफ्तारी एजेंसी के मुंबई कार्यालय में पूछताछ के बाद हुई। मंगलवार को ईडी ने महाराष्ट्र में राउत से संबंधित कुछ परिसरों पर छापेमारी भी की थी।
पिछले साल ईडी ने जब्त की थी प्रवीण राउत की 72 करोड़ की संपत्ति
ईडी की जांच में पता चला कि गुरु आशीष कंस्ट्रक्शन को महाराष्ट्र आवासीय एवं क्षेत्र विकास प्राधिकरण (एमएचएडीए) की ओर से उप नगरीय मुंबई में एक चॉल का पुनर्विकास करने के लिए एक कॉन्ट्रैक्ट दिया गया था। इसमें इस परियोजना के एफएसआई की बिक्री में अनियमितताएं पाई गई थीं। एजेंसी ने पिछले साल पीएमसी बैंक मनी लॉन्ड्रिंग मामले में प्रवीण राउत की 72 करोड़ रुपये कीमत की संपत्तियां जब्त की थीं।
ईडी ने तब कहा था कि जांच में सामने आया है कि प्रवीण राउत ने विभिन्न लोगों के साथ मिलकर साजिश की और एचडीआईएल के माध्यम से 95 करोड़ रुपये की हेराफेरी की। इसने कहा था कि एचडीआईएल के बहीखाते के अनुसार प्रवीण राउत को धनराशि पालघर इलाके में जमीन का अधिग्रहण करने के लिए दी गई थी। पीएमसी बैंक मामले में ईडी ने पिछले साल संजय राउत की पत्नी वर्षा राउत से भी पूछताछ की थी।


लोगसत्ता न्यूज
Anilkumar Upadhyay