धार्मिक स्थलों पर विस्फोट की साजिश, महाराष्ट्र एटीएस की कार्रवाई

धार्मिक स्थलों पर विस्फोट की साजिश, महाराष्ट्र एटीएस की कार्रवाई

मुंबई, मुंबई सहित देशभर में विभिन्न धार्मिक स्थलों पर विस्फोट की साजिश रचने की तैयारी कर रहे लश्कर-ए-तैयबा के आतंकी इनामुल हक को महाराष्ट्र एटीएस ने उत्तर प्रदेश के सहारनपुर से हिरासत में लिया है। आरोप है कि इनामुल ने पुणे में महाराष्ट्र एटीएस द्वारा गिरफ्तार किए गए आतंकी जुनैद के साथ मिलकर विभिन्न धार्मिक स्थलों को निशाना बनाने की साजिश रची थी। इसके लिए दोनों सोशल मीडिया और एक व्यक्ति के माध्यम से लश्कर-ए-तैयबा के आतंकियों के संपर्क  में थे। ये दोनों पाकिस्तान, अफगानिस्तान, बांग्लादेश के जिहादियों के भी संपर्क में थे। इनामुल हक हथियारों को चलाने की ट्रेनिग लेने के लिए पाकिस्तान भी जानेवाला था।
महाराष्ट्र एटीएस द्वारा पुणे से गिरफ्तार आतंकी जुनैद से पूछताछ के दौरान इनामुल हक का नाम सामने आया। इस जानकारी के आधार पर एटीएस ने उत्तर प्रदेश के सहारनपुर के देवबंद स्थित जेल में बंद लश्कर-ए-तैयबा के आतंकी इनामुल हक को हिरासत में लिया और ट्रांजिट रिमांड पर पुणे ले आई है। मूल रूप से झारखंड के गिरडीह जनपद का निवासी इनामुल हक अपनी पहचान बदलकर सहारनपुर में रह रहा था।
यूपी एटीएस ने उसे गत १४ मार्च को सहारनपुर के देवबंद स्थित नजमी बिल्डिंग से गिरफ्तार किया था। पूछताछ में उसने राष्ट्रविरोधी गतिविधियों में संलिप्तता और लश्कर के आतंकियों से जुड़े होने की बात कबूल की थी। यह भी पता चला था कि वह इन आतंकियों से हथियार व ट्रेनिंग प्राप्त करना चाहता था। इसके लिए पाकिस्तान भी जाने वाला था।
इनामुल हक ने एटीएस को बताया कि विभिन्न धार्मिक स्थानों पर विस्फोट की घटना को अंजाम देने की कोशिश में था लेकिन उससे पहले यूपी एटीएस ने उसे गिरफ्तार कर लिया। उसके पास से एक आधार, दो पैनकार्ड, एटीएम, चार सिम, एक मोबाइल फोन और मेमरी कार्ड भी बरामद हुआ था।


लोगसत्ता न्यूज
Anilkumar Upadhyay