महाराष्ट्र के पूर्व गृह मंत्री अनिल देशमुख और नवाब मलिक ने वोट के लिए जमानत नहीं देने के फैसले को हाईकोर्ट में चुनौती दी

महाराष्ट्र के पूर्व गृह मंत्री अनिल देशमुख और नवाब मलिक ने वोट के लिए जमानत नहीं देने के फैसले को हाईकोर्ट में चुनौती दी

नई दिल्ली : महाराष्ट्र के पूर्व गृह मंत्री अनिल देशमुख और नवाब मलिक को विशेष कोर्ट ने राज्यसभा चुनाव में वोट देने के लिए एक दिन का बेल देने से इनकार कर दिया. अब इस फैसले के खिलाफ अनिल देशमुख और नवाब मलिक ने हाईकोर्ट में चुनौती दी है. उन्होंने पीएमएलए कोर्ट से राज्यसभा चुनाव में वोट देने के लिए एक दिन की बेल मांगी थी. राज्यसभा का चुनाव कल यानी 10 जून को है. ऐसे में बंबई हाईकोर्ट इस मामले में आज ही या कल सुबह तक अपना फैसला सुना सकता है.

चूंकि इस मुद्दे पर अतिशीघ्र फैसले की दरकार है. मलिक और देशमुख की कानूनी टीम ने विशेष अदालत के आदेश को चुनौती देते हुए याचिका दायर करने की अनुमति मांगी और तत्काल सुनवाई का अनुरोध किया. देशमुख के वकील ने पीएमएलए कोर्ट से तत्काल फैसले की सत्यापित कॉपी देने का आग्रह किया है ताकि बंबई हाईकोर्ट में आज ही पहुंचा जा सके. महाराष्ट्र के पूर्व गृह मंत्री अनिल देशमुख और मंत्री नवाब मलिक फिलहाल जेल में बंद है और दोनों ने कोर्ट से एक दिन के लिए बेल की अर्जी दी थी. दोनों की अर्जी को कोर्ट ने खारिज कर दिया.

राकांपा के नेताओं ने अपनी याचिकाओं में अनुरोध किया है कि उन्हें या तो एक दिन की अस्थायी जमानत दी जाए या उन्हें अनुरक्षण में मतदान केंद्र पर मतदान करने की अनुमति दी जाए. न्यायमूर्ति पी डी नाइक की पीठ शुक्रवार को दोनों नेताओं की याचिकाओं पर सुनवाई कर सकती है. देशमुख ने अपनी याचिका में मुंबई केंद्रीय जेल को अंतरिम राहत के तौर पर राज्यसभा चुनाव के लिए उन्हें मतदान केंद्र तक ले जाने का निर्देश देने का अनुरोध किया है. देशमुख ने शुक्रवार को वोट डालने की इजाजत मांगी है.

अनिल देशमुख को 1 नवंबर 2021 को गिरफ्तार किया गया था. उनपर मुंबई पुलिस कमिश्नर परम बीर सिंह ने मनी लॉन्ड्रिंग और फिरौती का आरोप लगाया था. इसी आधार पर उनकी गिरफ्तारी हुई थी. दूसरी ओर महाराष्ट्र के अल्पसंख्यक मंत्री नवाब मलिक को इसी साल 23 फरवरी को गिरफ्तार किया गया था. उनपर गैंगस्टर दाउद इब्राहिम के सहयोगियों के साथ प्रॉपर्टी डील में शामिल होने का आरोप है. प्रवर्तन निदेशालय ने मनी लॉन्ड्रिंग के आरोप में नवाब मलिक को गिरफ्तार किया था.

महाराष्ट्र में राज्यसभा की 6 सीटों के लिए कल चुनाव है. महाविकास अघाड़ी के उम्मीदवार को जीताने के लिए अनिल देशमुख और नवाब मलिक का वोट बहुमूल्य है. ऐसे में दोनों नेताओं की हरसंभव कोशिश है कि किसी भी हाल में उन्हें बेल मिले. महाराष्ट्र में दो दशक बाद राज्यसभा के लिए चुनाव हो रहा है. पिछले दो दशक से यहां राज्यसभा के लिए उम्मीदवार निर्विरोध चुनाव जीतते रहे हैं लेकिन इस बार सीट से ज्यादा उम्मीदवार के खड़े हो जाने के कारण चुनाव कराना पड़ रहा है.


लोगसत्ता न्यूज
Anilkumar Upadhyay

Most Popular News of this Week