मुंबई के उपनगरीय मार्ग पर दौड़ेगी एसी लोकल

मुंबई के उपनगरीय मार्ग पर दौड़ेगी एसी लोकल

मुंबई, मुंबई में फिलहाल मध्य रेलवे को ४ एसी लोकल मिल चुकी है और २ जल्द ही मिलनेवाली है। जबकि पश्चिम रेलवे को ९ एसी लोकल मिल चुकी है। इनमें से ७ एसी लोकल भारत हेवी इलेक्ट्रिक लिमिटेड (बीएचईएल) की है जबकि एक एसी लोकल अंडर स्लंग और एक एसी लोकल मेधा की है। दोनों एसी लोकल का ट्रायल अभी होना बाकी है।
मुंबई के उपनगरीय मार्ग पर भविष्य में एसी लोकल दौड़ेगी ये तय है। धीरे-धीरे एसी लोकल मुंबईकरों में लोकप्रिय भी हो रही है। हालांकि रेलवे मुंबई लोकल में रोजाना होनेवाली भीड़ को देखते हुए ये निर्णय नहीं ले पा रही है कि एसी लोकल का किराया कितना होगा। जाहिर-सी बात है इस मामले में रेलवे बोर्ड वंâफ्यूज है। ऐसे में अब रेलवे ने एसी लोकल किस रूट पर दौड़ेगी और इसका किराया कितना रखा जाना चाहिए? ये निर्णय मुंबईकरों पर छोड़ दिया है। इसलिए रेलवे अब रेल यात्रियों के बीच सर्वे कर उनके मन की बात जानने की कोशिश करेगी।
रेलवे द्वारा सर्वे में यात्रियों से पूछा जाएगा कि वे कौन से रूट पर यात्रा करते हैं, क्या वे नियमित यात्री हैं, कौन-सी क्लास में यात्रा करते हैं? सीजन टिकट या कार्ड टिकट में से किससे यात्रा करते हैं? एक वरिष्ठ रेल अधिकारी ने बताया कि सर्वे का मकसद है यात्रियों से जानना कि वे भविष्य में एसी लोकल सेवाओं के लिए तैयार हैं या नहीं। यात्रियों से मिले फीडबैक के आधार पर और एसी लोकल सेवाएं चलाने का निर्णय लिया जाएगा। सर्वे फॉर्म में यात्री को नाम, मोबाइल नंबर इत्यादि जानकारी देनी पड़ेगी।


लोगसत्ता न्यूज
Anilkumar Upadhyay